यह ब्लॉग खोजें

शनिवार, 31 जुलाई 2010

नया-नया कॉलेज, नई-नई डेटिंग

स्टूडेंट्‍स जब स्कूल की दहलीज पार कर कॉलेज पहुँचते हैं तो उन्हें वहाँ खुला माहौल मिलता है। जीवन के इस मोड़ पर उनका अधिक खुशनुमा और कुछ-कुछ रोमांचक माहौल से सामना होता है। इस खुले माहौल के साथ कॉलेज कैम्पस में हर स्टूडेंट्‍स किसी दूसरे को अट्रेक्ट और इम्प्रेस करना चाहता है।

यह बहुत स्वाभाविक भी है क्योंकि यही वह जगह है जहाँ नए-नए दोस्त मिलते हैं और नए संबंध बनते हैं। कई बार कुछ अलग अंदाज में, कुछ-कुछ रूमानियत में शुरू हुई यह दोस्ती जिंदगी भर के हमसफर से भी मिला देती है और कभी-कभी किसी ऐसे प्यारे दोस्त से भी जिसे जिंदगीभर याद रखा जा सके।

इसलिए इन दिनों कॉलेज स्टूडेंट्‍स में डेटिंग का जबर्दस्त क्रेज है। हर कोई किसी को डेट पर ले जाना चाहता है लेकिन जो ितना क्रिएटिव होता है वह आसानी से किसी को डेट पर ले जा सकता है। कैंपस लाइफ स्टाइल का एक अभिन्न हिस्सा बन चुकी है डेटिंग। फर्स्ट डेट के लिए प्रपोज करने हेतु आपका कुछ क्रिएटिव होना जरूरी है वरना बोरिंग और आजमाए हुए तरीके आपको हताश-निराश कर सकते हैं।

इसलिए स्टूडेंट विनीत वाही कहते हैं कि फर्स्ट डेट के बारे में युवाओं में उत्सुकता होती है, लेकिन यह उत्सुकता ही कई बार इस फर्स्ट डेट को लास्ट डेट में बदल देती है। कई बार युवा फर्स्ट डेट पर सामने वाले शख्स से उसकी जिंदगी के बारे में कुछ ऐसे अनचाहे सवाल पूछ डालते हैं जो उनके दिल को ठेस पहुँचा देते हैं।

इसलिए दूसरे के बीते जीवन में दखलंदाजी न कर हलकी-फुलकी बातें करना चाहिए। इसमें आप अपने सेंस ऑफ ह्यूमर का इस्तेमाल कर इम्प्रेस कर सकते हैं और डेट को बोरिंग होने से बचा सकते हैं।


बेहतर होगा डेटिंग पर बातचीत की शुरुआत सामने वाले की हॉबीज और अन्य पसंदीदा चीजों पर की जाए। लेकिन डेट पर झूठ बोलने और बढ़ा-चढ़ाकर कुछ बात करने से बचना चाहिए। क्षितिज भूटानी कहते हैं कि आप किसी भी तरह के बनावटीपन से बचें। सबसे अच्छा यह है कि सरल व्यवहार करें और स्वाभाविक ढंग से मिलें।

कई बार डेटिंग पर स्टूडेंट किसी की स्टाइल मारने के चक्कर में मामला बिगाड़ देते हैं। प्रतीक व्यास मानते हैं कि डेटिंग पर जाना बुरी बात नहीं है लेकिन अपनी किसी हरकत या बात से साथी को असुविधा में न डालें। तभी आपकी डेट कामयाब हो सकती है। मनोज साहू कहते हैं कि आमतौर पर युवा खूबसूरत शख्स के साथ डेट पर जाना पसंद करते हैं लेकिन डेट पर जा रहे हैं तो उस शख्स के बारे में अच्छी तरह से जान-समझ लें।

1. प्रपोज करने के पहले नर्वस न हों।

2. खूबसूरती और कल्पनाशील तरीके से काम लें।

3. शुरुआत प्यारी सी फ्‍लर्टिंग से करें।

4. इजहार का कोई नया और अनूठा तरीका ईजाद करें।

5. बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें।

6. लुक पर ध्यान दें, कॉन्फिडेंट रहें।

7. यदि कोई मना कर दे तो कूल रहें।

8. बिना डिप्रेस हुए विदा लें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें