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रविवार, 1 अगस्त 2010

वर्बल से स्‍ट्रॉन्‍ग है नॉनवर्बल




आपके एक्प्रेशंस भी आपकी पर्सनालिटी को दिखाते हैं। आप क्या औरकैसे पहनते, बोलते, चलते और उठते-बैठते हैं, ये आपके शब्दों से ज्यादाआपके बारे में कहता है। आप इसे नॉनवर्बल कम्युनिकेशन भी कहसकते हैं। इस अद्भुत भाषा के अपने अलग ही तौर-तरीके हैं, जो कुछ इसप्रकार हैं-

‍‍ आई कॉन्टेक्ट
नॉनवर्बल कम्युनिकेशन में अहम भूमिका आँखों की ही होती है। ऐसे लोग, जो नजरें बचा के बातें करते हैं औरबातचीत के दौरान आई कॉन्टेक्ट की बजाय सिर नीचे करके बातें करते हैं, उनमें आत्मविश्वास की कमी होती है।यही कारण है कि ऐसे लोग कभी भी अपनी बात के समर्थन में किसी प्रकार का तथ्य प्रस्तुत नहीं कर पाते औरअगर कर भी देते हैं तो लोग उन पर भरोसा करने से कतराते हैं। आपके आत्मविश्वास का प्रतीक आपकी आँखें हीहोती हैं। इसलिए किसी से बातचीत के दौरान सिर को नीचे की ओर झुकाएँ, उठाकर रखें।

बॉडी जेस्चर्स
नॉनवर्बल कम्युनिकेशन में शारीरिक प्रतिक्रियाओं का भी खासा महत्व होता है। आपका बैठना, खड़े होना औरचलना सभी कुछ किसी किसी प्रकार के संवाद को दर्शाता है। आप किसी के सामने खुद को जिस रूप में प्रदर्शितकरते हैं, उससे आपके व्यक्तित्व के बारे में जानकारी प्राप्त होती है। ज्यादा अकड़कर चलने वाले लोग जिद्दी औरअपने आगे किसी को कुछ समझने वाले माने जाते हैं। इसके उलट हमेशा झुके-झुके रहने वाले व्यक्ति मेंढीलापन और आलस झलकता है।

दूरी का भी रखें ध्यान
कुछ लोग आदतन बातचीत के दौरान सामने वाले को बार-बार छूते हैं या फिर मजाक में उसकी पीठ या कंधे परतेजी से हाथ मार देते हैं। इस तरह के क्रिया-कलापों से लोग आपसे कतराने लगते हैं। सामने बैठे व्यक्ति से एकनियत दूरी बनाकर रखना मैनर्स की श्रेणी में आता है।


चेहरे का भाव
आपके मुँह से जो शब्द निकल रहे हैं, उनका समर्थन आपका चेहरा कर रहा है या नहीं, यह भी महत्वपूर्ण है। चेहराकभी झूठ नहीं बोलता। इसलिए किसी से मिलने जा रहे हैं तो मन से खुश होते हुए मिलें। इससे आपके चेहरे परस्वयं ही खुशी का भाव नजर आने लगेगा।

साइन लैंग्वेज पर ध्यान
बातचीत के दौरान जितना हो सके संकेतों के प्रयोग से बचें। कुछ बुरा लगने पर मुँह बिचकाना, आँख मारना याकिसी को संकेत से पास बुलाना, ये सब बुरी आदतों में शामिल है। जो संकेत किसी को खुशी दें, उन्हें इस्तेमालकरना गलत नहीं, लेकिन जिनसे किसी के मान-सम्मान को चोट पहुँचे, उनसे दूरी बना के रखने में ही भलाई है।

समय पर ध्यान देते रहें
खुद ही बोलते रहना और सामने वाले को बोलने का मौका ही देना, यह भी सही नहीं है। बोलने की बारी आने परयह ध्यान दें कि आपकी बातें तर्कसंगत हों। कम शब्दों में पूरी बात कह जाने का जो प्रभाव पड़ता है, वह घंटोंभाषण देने के बाद भी नजर नहीं आता है।

पहनावा भी बोलता है
आपके पहनने-ओढ़ने का तरीका भी एक तरह का संवाद है। आप जो भी पहनते हैं या जैसे भी पहनते हैं, उससे एकविशेष संकेत मिलता है। हमेशा ऐसे कपड़े पहनें, जो आपके लिए आरामदायक हों। कपड़ों के चुनाव में खुद की रायको महत्व दें, लेकिन कभी-कभी किसी खास मौके पर अन्य की राय भी जान लेना चाहिए। जो भी पहनें इस भरोसेके साथ पहनें कि आप उसमें अच्छे लग रहे हैं। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है।

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